Entertainment

B’day Spl: 400 से ज्यादा फिल्मों में किया एक्टर जगदीप ने काम, वायरल हुआ था आखिरी VIDEO


सूरमा भोपाली यानी एक्टर जगदीप का आज बर्थडे है. (फाइल फोटो)

29 मार्च 1939 में सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी उर्फ जगदीप (Actor Jagdeep) ने करीब 400 फिल्मों में काम किया, साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की ब्लाकबस्टर फिल्म ‘शोले’ (Sholay) से उन्हें विशेष पहचान मिली. सूरमा भोपाली का किरदार भोपाल के फॉरेस्ट ऑफिसर नाहर सिंह पर आधारित था.

मुंबई. मध्य प्रदेश के दतिया में 29 मार्च को जन्में एक्टर जगदीप (Actor Jagdeep) को फिल्म ‘शोले’ (Sholay) के सूरमा भोपाली के किरदार से प्रसिद्धि मिली. बहुत काम लोग जानते हैं कि जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है. जगदीप ने अपने करियर की शुरुआत साल 1951 में आई बीआर चोपड़ा (BR Chopra) की फिल्म ‘अफसाना’ में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट से की थी. इसके बाद उन्होंने ‘लैला मजनूं’ के तौर पर काम किया था. कॉमेडी में उनकी शुरुआत बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा’ जमीन से हुई.

जगदीप को पहचान फिल्म ‘शोले’ में सूरमा भोपाली के किरदार से मिली थी. सूरमा भोपाली का किरदार भोपाल के फॉरेस्ट ऑफिसर नाहर सिंह पर आधारित था. इस फॉरेस्ट ऑफिसर को डींगे मारने की आदत थी. इस कारण लोगों ने उसका नाम सूरमा रख दिया था.

वहीं जगदीप के निधन के एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें उनके बेटे जावेद जाफरी ने साल 2018 में अपने पिता के जन्मदिन पर ट्विटर पर शेयर किया था. इस वीडियो में जगदीप अपने फैंस को मैसेज देते हुए बोल रहे हैं, ‘आप लोगों ने मुझे विश किया. सबका शुक्रिया. ट्विटर पर किया कि फेसबुक पर, देखा सुना मैंने. बहुत बहुत धन्यवाद. या तो दीवाना हंसे या वो जिसे तौफीक दे, वर्ना इस दुनिया में आकर मुस्कुराता कौन है. मैं मुस्कुराहट हूं. जगदीप हूं. आओ हंसते-हंसते और जाओ हंसते-हंसते.’

वहीं, इस वीडियो को शेयर करते हुए जावेद ने कहा था, ‘क्योंकि मेरे आदरणीय पिताजी सोशल मीडिया पर नहीं हैं तो उन्होंने अपने उन सभी प्यारे फैन्स के लिए एक मैसेज भेजा है, जो उन्हें बर्थडे की शुभकामनाएं दी हैं.’ बता दें 29 मार्च 1939 में सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी उर्फ जगदीप ने करीब 400 फिल्मों में काम किया, साल 1975 में आई रमेश सिप्पी की ब्लाकबस्टर फिल्म ‘शोले’ से उन्हें विशेष पहचान मिली. मशहूर कॉमेडी एक्टर जगदीप 2012 में फिल्म ‘गली गली चोर है’ में आखिरी बार दिखे थे. उन्होंने फिल्म शोले के अलावा खूनी पंजा, हम पंक्षी एक डाल के, अंदाज अपना-अपना, दो बीघा जमीन, आर-पार,  फूल और कांटे, कुर्बानी, पुराना मंदिर, काली घटा जैसी फिल्मों में भी काम किया.







You may also like

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *